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वंदे भारि   सवदेशी ट्रेन से तवकास को गति







                                           आत्वनभवार भार् : सशक् भार्


                                          भारतलीर जनमानस में मालगानड़रों को लेकर आम धारणा रहली है नक इसके चलने
                                                                                                                                                   ू
                                                                                                                                                   -कश्मीर
                                                                                                                                  जम्
                                                                                                                                                   ू
                                                                                                                                                                                                      ोवग
                                                                                                                                                                                                                 क
                                                                                                                                                                                       ें औद्
                                                                                                                                                                                 ्
                                          और गंतवर तक पहंचने का कोई समर नहीं होता है। हालांनक, मोदली सरकार ने
                                                          यु
                                          इस अवधारणा को बदला है। औसत 25 नकलोमलीटर कली रफतार से चलने वाले                          जम्-कश्मीर ्ें औद्ोवगक
                                          माल गाड़ली भली अब 90 नकलोमलीटर प्रनतघंटा कली रफतार से चल रहली है। उसली कड़ली
                                                                                                                                                   विकास को बढ़ािा
                                          में प्रधानमंत्रली नरेंद्र मोदली ने 29 नदसंबर 2020 को वलीनडरो कॉनफ्स के माधरम से
                                                                                            ें
                                          नरू भाऊपर - नरू खयुजाया खंड और पूवमी समनपयात मालढुलाई गनलरारे के संचालन                                  विकास को बढ़ा                                 ि   ा
                                                  यु
                                          ननरंत्रण केनद्र का उधिाटन नकरा। इसके बाद प्रधानमंत्रली नरेंद्र मोदली ने 7 जनवरली
                                          2021 को पस्शचमली समनपयात माल ढुलाई गनलरारे का 306 नकलोमलीटर लंबा नरू
                                          रेवाड़ली-नरू मदार खंड राषरि को समनपयात नकरा। प्रधानमंत्रली ने हररराणा के नरू अटेलली
                                          से राजट्थान के नरू नकशनगढ़ के नलए नवशव के पहले डबल ट्टैक लांग हॉल कंटेन
                                          रिेन आपरेशंस (1.5 नकलोमलीटर लंबली कंटेनर रिेन) को हरली झंडली नदखा कर रवाना
                                          नकरा। रानन नडबबे के उपर नडबबे, वो भली डेढ़ नकलोमलीटर लंबली मालगाड़ली में, रे अपने
                                          आप में बहयुत बड़ली उपलस्बध है।


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              •नरू भाऊपर-नरू खयुजाया पर मालगानड़रों कली रफतार पूवया औसत   जा रहा है। इसली तरह उत्तर से दनक्षण और पूवया से पस्शचम
           n
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             से करलीब तलीन गना 90 नकलोमलीटर प्रनत घंटा से ऊपर तक दजया   गनलरारे कली भली रोजना बनाई जा रहली है।
                                                       यु
             कली गई। नपछले 5-6 साल के कनठन पररश्म से साकार हए   • भारत अब आधननक रेलगानड़रां बनाने के साथ उनका ननरायात
                                                                          यु
                                                             n
             समनपयात माल ढुलाई गनलरारा प्रोजेकट को 21वीं सदली में भारत   भली कर रहा है। वाराणसली नवद्युत इंजन ननमायाण का एक प्रमख
                                                                                                        यु
             के नलए गेम चेंजर माना जा रहा है।                  केंद्र बन रहा है,रारबरेलली में नननमयात रेल कोच अब ननरायात
             •दो समनपयात माल ढुलाई गनलरारे में शानमल पूवमी लयुनधराना से   नकए जाते हैं।
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             दनकुनली गनलरारे पर कोरला खदान, थमयाल पावर पलांट और
                                                             n  मालगानड़रों  कली  ट्पलीड बढ़ने से  लॉनजस्ट्टकस नेटवक्फ  कली
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             औद्ोनगक शहर जड़े हैं। नजसके फलीडर रूट भली बन रहे हैं।   लागत घटेगली। इसका ननरायातकों को फारदा होगा। ननवेश और
             जवाहरलाल नेहरू पोट्ट रिट्ट से दादरली तक पस्शचमली समनपयात   ट्वरोजगार के अवसर पैदा होंगे। उद्ोग, वरवसारली, नकसान
                                   ं
             माल ढुलाई गनलरारा है। रहां मद्रा, कांडला, नपपावाव, डावरली   लाभास्नवत होंगे। औद्ोनगक रूप से नपछड़ा पूवमी भारत भली
                                   यु
             और हजलीरा जैसे बंदरगाहों को फलीनडंग मागषों से जोड़ा जाएगा।  नवकास में बराबर कली भागलीदारली वाला कदम बढ़ाएगा।
                                                  यु
              •इन  माल  ढुलाई  गनलरारे  के  आसपास  नदललली-मंबई  और
           n                                                                                   न्ययू राऊपुर - न्ययू िजा्भ िंि
                                                                                                        ु
                                                                                 ं
                                                                       े
                                                                      र्वाड़ी-न्ययू ्मदार रेल िि
             अमृतसर-कोलकाता का औद्ोनगक गनलरारा नवकनसत नकरा            के उदघाटि पर प्रधाि्मत्री   रेल िि के उदघाटि पर
                                                                                                   ं
                                                                                 ं
                                                                                                       यू
                                                                         यू
                                                                      का परा ्ंबोधि ्ििे के    प्रधाि्मंत्री का परा ्ंबोधि
                                                                               ु
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                                                              यु
        ‘वंदे भारत एकसप्रेस' को रिेन 18 के नाम से भली जाना जाता है।   हआ। गाड़ली का ननमायाण महज 18 महलीनों में चेन्नई के एकलीकृत
        प्रधानमंत्रली नरेंद्र मोदली कली मेक-इन इंनडरा पररकलपना पर गाड़ली के   रेल कोच फैकरिली में नकरा गरा। कम से कम खचया में अंतरराषरिलीर
        जरादातर नहट्सों का नडजाइन और ननमायाण देश में हली नकरा गरा।   मानकों के अनरूप रात्रली सयुनवधाएं और सरक्षा प्रदान करने के
                                                                         यु
                                                                                              यु
        इस तरह ‘वंदे भारत एकसप्रेस' रेल गाड़ली के जररए मधरम तेज गनत   मामले में रह गाड़ली वैस्शवक रेल कारोबार में एक बड़ा बदलाव
        वालली भारतलीर रेल के मेक-इन-इंनडरा प्ररास का सपना साकार   लाने कली क्षमता रखतली है। n
          30  न्यू इंडिया समाचार
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