Page 17 - NIS Hindi 16-31 July,2023
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आवरण किा
                                                                                             दु
                                                                                             यवा भारत




                  िई राष्टट्रीय तशक्ा िीतत के तलए अभी तक उिाए गए कदम




           n  एनसीईआरटी ने मंत्रालयोों, विभरागोों, रराज्यो एिं केेंद्र शरावसत   n  मूलभूत वशक्राशरास्त् केे रूप में खेल केे मराध्योम से बच्चों केे समग्र
              प्रदेशों सवित सभी वितधरारकेों से इनपुट लेकेर रराष्ट्ीयो   विकेरास केरने में वशक्केों केी सिरायोतरा केे वलए िरादुई वपटराररा नराम
              पराठ्यचयोराया केी रूपरेखरा विकेवसत केरने केी प्रवरियोरा शुरू   से अवधगोम-वशक्ि सरामग्री केे संकेलन केरा शुभरारंभ।
              केर दी िै।                                   n  मराध्योवमके स्तर, मूलभूत सराक्रतरा एिं संख्योराज्रान केी खरावतर एके

           n  रराज्योों ि केेंद्र शरावसत प्रदेशों ने भी प्ररारंवभके बराल्योकेराल एिं   एकेीकेृत वशक्के केरायोयारिम, स्केकूल प्रमुखों और वशक्केों केे समग्र
              वशक्रा, स्केकूली वशक्रा, अध्योरापके वशक्रा एिं प्ररौढ़ वशक्रा केे   विकेरास केे वलए रराष्ट्ीयो पिल ‘वनष््ठरा’ शुरू वकेयोरा गोयोरा िै।
              वलए विलरास्तर पर विमशया केे सराथ एनईपी में               n  केेंद्रीयो मराध्योवमके वशक्रा बोर््ड (सीबीएसई) ने
                                                                              कू
              पिचराने गोए विषयोों केे विसराब से पराठ्यचयोराया          अपने स्केलों केो सलराि दी िै वके िे पराठ्यरिम
              बनराने केरा केराम शुरू केर वदयोरा िै।                    और वशक्ि पद्धवत केो 21िीं सदी केे केरौशल केे

           n  बुवनयोरादी स्तर पर प्ररारंवभके बराल्योकेराल              सराथ एकेीकेृत केरें तरावके योि सुवनश््चचत वकेयोरा िरा
              देखभराल और वशक्रा केे वलए रराष्ट्ीयो पराठ्यचयोराया       सकेे वके छरात्ों में इन केरौशलों केरा विकेरास िो सकेे।
              केी रूपरेखरा एनसीईआरटी ने तैयोरार केी                    n  वशक्केों केे वलए 21िीं सदी केे केरौशल से
              िै। योि भरारत में 3 से 8 िषया आयोु िराले बच्चों          संबंवधत एके पुश्स्तकेरा भी तैयोरार केी गोई िै।
              केे वलए पिली बरार एकेीकेृत पराठ्यचयोराया केी             n  छरात्ों केो 21िीं सदी में सफल बनराने िराले
              रूपरेखरा िै िो रराष्ट्ीयो वशक्रा नीवत 2020 में           आि्चयोके ज्रान और केरौशल से उन्िें सुसवजित
              सुझराए गोए स्केकूली वशक्रा केे वलए 5+3+3+4 पराठ्यचयोराया एिं   केरने केे वलए बोर््ड ने आवट्डवफवशयोल इंटेवलिेंस,
                                                                       ं
                                                                     ं
              शैक्विके संरचनरा केरा प्रत्योक् पररिराम िै।    वर्िराइन वथवकेगो और र्ेटरा सराइंस िैसे नए विषयो भी शरावमल
               ु
           n  गोिित्रापूिया स्केकूली वशक्रा केे वरियोरान्ियोन केे वलए केुछ   वकेए िैं।
              पररितयानकेरारी विचरारों केो फ्मिके्क में शरावमल वकेयोरा   n  बोर््ड, छरात्ों केे बीच िीिन केरौशल विकेवसत केरने केे वलए वकेशोर
                                 े
                                                या
              गोयोरा िै विसमें वखलरौनरा आधराररत वशक्ि, खेल, पयोरािरि   सिकेममी वशक्के नेतृत्ि केरायोयारिम आयोोवित केर रिरा िै।
              केे अनुकेकूल िीिन शैली और बरािरी दुवनयोरा केे बरारे में   n  पराठ्यरिम भरार केो केम केरने केे वलए सीबीएसई ने िषया 2022-23
              सीखनरा शरावमल िै।                              केे वलए केटरौती केर केम सरामग्री केे सराथ पराठ्यरिम िरारी केर

           n  व्योििराररके सोच, समस्योरा समराधरान, वनियायो लेने केी क्मतरा   वदयोरा िै।
                                                                                िं
                                                                                          ं
              इत्योरावद केरा केरौशल सवित मूलभूत सराक्रतरा और संख्योरात्मके   n  रराष्ट्ीयो वशक्रा नीवत में भी लवनगो और श्स्केवलगो, दोनों पर
              ज्रान केो सुदृढ़ केरने केे वलए रराष्ट्ीयो सराक्रतरा एिं   समरान िोर वदयोरा गोयोरा िै विसे वशक्केों केरा बिुत सपोट्ड वमलरा। इससे
              संख्योराज्रान दक्तरा पिल (वनपुि) भरारत वमशन केी शुरुआत।  बच्चों केो अतीत केे बोझ से मुक्त केरने केरा बिुत िरौसलरा वमलरा िै।




        नदशा नमले। र्हां पलीएम मोदली ने कहा, “िाष्ट्रलीर् नशक्षा नलीनत का मूल
        आधाि, नशक्षा को संकुनचत सोच के दार्िों से बाहि ननकालना
        औि उसे 21वीं सदली के आधुननक नवचािों से जोड़ना है।” अभली   नई रषाष्टीयो शिक्षा नीति टक्ोलॉजी क शलए
                                                                                                      े
                                                                                         े
        तक स्ककूल, कॉलेज औि नकताबें र्े तर् किते आर्े थे नक बच्चों   जरूरी मेषाइडसेट ियोषार करने मेें भी मेहत्वपूर््ण
                                                                                 ै
                                                                         ं
        को नकस नदशा में जाना है लेनकन िाष्ट्रलीर् नशक्षा नलीनत के बाद अब
                                                                                                      ू
                                                                                                  ं
                                                                                        ै
        र्ुवाओं पि दानर्त्व बढ़ा है तो सिकाि कली नजम्मेदािली भली बढ़ली है।   भूशमेकषा शनभषाने िषाली ह। अटल इक्बेिन
                                                                                              ्ण
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        अब संस्थान, र्ुवाओं के मन को समझें, उसकली आकांक्षाओं को   सेंटस्ण कषा एक बहुि बड़षा नेटिक दि मेें ियोषार
        समझें। उसे समझे नबना कुछ भली थोपने वाला र्ुग चला गर्ा है।            वकयोषा जषा रहषा ह।
                                                                                             ै
        हमािे र्ुवा कुशल हों, कांनििेंट हों, प्रैस््तटकल हों, कलकुलेनटव
                                                रै
                                                                                    न््ययू इंडि्या समाचार   16-31 जुलाई 2023  15
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